How to Download Aadhar Card Online?

भारत सरकार भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या जारी करती है जिसे आधार संख्या के रूप में जाना जाता है। यह निवासी प्रमाण और पहचान प्रमाण के दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है।

आप पास के आधार केंद्र में जाकरआवेदन प्रक्रिया को आसानी से पूरा कर सकते हैं। 

एक बार जब आप आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर लेते हैं, तो आधार कार्ड आपको 60 दिनों से 3 महीने की समयावधि में भेज दिया जाता है। हालाँकि, आप आवेदन पत्र जमा करने के 10 से 15 दिनों के भीतर आधार कार्ड भी डाउनलोड कर सकते हैं।

आजकल, एक आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है जो आपको विभिन्न सरकारी योजनाओं में नामांकन करने, एलपीजी कनेक्शन या सिम कार्ड प्राप्त करने में मदद करता है। पासपोर्ट फॉर्म दाखिल करते समय आधार कार्ड का उपयोग पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भी किया जाता है। विभिन्न सेवा प्रदाता हैं जो पहचान सत्यापन के लिए आधार कार्ड मांगते हैं।

आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया बेहद सरल है। आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए, आपके पास बस एक कंप्यूटर और एक उचित इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

नीचे, हमने UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट से ई-आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें, इसकी एक चरणबद्ध प्रक्रिया प्रदान की है। आधार कार्ड डाउनलोड करने की ऑनलाइन प्रक्रिया बहुत सरल है और आधार कार्ड का प्रिंट आउट डाउनलोड करने में कुछ ही मिनट लगते हैं। आवेदक आधार नंबर या Enrollment ID के साथ अपना आधार कार्ड डाउनलोड करवा सकते हैं।


आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने की step:

  1. UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट यानी uidai.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर उपलब्ध डाउनलोड आधार के लिंक पर क्लिक करें।
  3. इस पृष्ठ पर, आवेदक को पावती पर्ची में प्रदान की गई आधार संख्या या Enrollment ID जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। इसके अलावा उसे अन्य आवश्यक विवरण जैसे पूरा नाम, मोबाइल नंबर और पिन कोड भरना होगा।
  4. संपूर्ण विवरण भरने के बाद “Get one-time password” पर क्लिक करें। वन-टाइम पासवर्ड आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है।
  5. वन-टाइम पासवर्ड दर्ज करें और आधार कार्ड को मान्य और डाउनलोड करने के लिए ‘submit’ पर क्लिक करें।
  6. आप ई-आधार कार्ड को पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
  7. आपके आधार कार्ड की पीडीएफ फाइल पासवर्ड से सुरक्षित है और इसलिए आपको पासवर्ड दर्ज करना होगा जो पीडीएफ फाइल खोलने के लिए आपके क्षेत्र या शहर का पिन कोड होगा।
  8. एक बार जब आप पीडीएफ फाइल खोल लेते हैं, तो आप अपने आधार कार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  9. याद रखें कि आधार कार्ड की डाउनलोड की गई कॉपी उतनी ही प्रामाणिक है, जितनी डाक द्वारा आपको भेजी गई आधार कार्ड।

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें?:

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एक बार जब आप आवेदन पत्र भर देते हैं तो आपको पावती पर्ची में संदर्भ विवरण प्रदान किया जाता है। पर्ची में नामांकन संख्या और दिनांक और समय जैसे सभी बुनियादी विवरण हैं। आवेदक ई-आधार कार्ड को ईआईडी या यूआईडी नंबर का उपयोग करके पुनः प्राप्त कर सकता है।


गरीब परिवारों के लिए अन्य सरकारी योजनाए:


Aadhar number  या Enrollment number का उपयोग करके ई-आधार डाउनलोड करने का steps:

  • आधार से संबंधित सेवाओं की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.uidai.gov.in पर जाएं
  • आधार ऑनलाइन सेवाओं के तहत आधार नामांकन के अनुभाग पर क्लिक करें।
  • डाउनलोड आधार पर क्लिक करने के बाद आपको https://eadhaar .uidai.gov.in/ पर भेज दिया जाएगा।
  • आपके पास जो ईआईडी या यूआईडी है उसके अनुसार उपयुक्त विकल्प का चयन करें।
  • अपना आधार नंबर दर्ज करें
  • अन्य व्यक्तिगत विवरण जैसे पूरा नाम, फोन नंबर, पिन कोड, इमेज कैप्चा दर्ज करें।
  • वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करें पर क्लिक करें
  • ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • अपना अनुरोध सत्यापित करने के लिए वन-टाइम पासवर्ड दर्ज करें
  • अंत में, डाउनलोड पीडीएफ पर क्लिक करें, और आधार कार्ड का पीडीएफ प्रारूप डाउनलोड हो जाएगा।
  • आप पासवर्ड के रूप में सिटी पिन कोड दर्ज कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड का प्रिंट आउट ले सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसी तरह, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट https://eadhaar.uidai.gov[dot]in/ पर 14 अंकों की Enrollment number और समय टिकट दर्ज करके भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता है। अपना नाम और जन्मतिथि दर्ज करके आधार कार्ड डाउनलोड करने की बाकी प्रक्रिया वही होगी जो ऊपर बताई गई है।

इसके अलावा, आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद यदि आप कोई बदलाव करना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और डेटा सही कर सकते हैं। यहां तक ​​कि नामांकन केंद्र से आपके आधार कार्ड में आपकी फोटो भी अपडेट की जा सकती है।

सही डेटा अपडेट करने के लिए आवेदक को https://ssup.uidai.gov[dot]in/web/guest/update वेबसाइट पर जाना होगा। 

आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा। ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। एक बार जब आप ओटीपी सत्यापित कर लेते हैं, तो आप आधार कार्ड में डेटा को ऑनलाइन संपादित कर सकते हैं।

 इसके अलावा, आप अपनी सुविधा के अनुसार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आवेदक नामांकन केंद्र में जाने में विफल रहता है तो वह डाक के माध्यम से अपडेट का अनुरोध कर सकता है। आपको बस अपडेट अनुरोध फॉर्म को डाउनलोड करना है और भरना है और इसे Unique Identification Authority of India को भेजना है।

जब आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आधार कार्ड की ऑनलाइन कॉपी मूल आधार कार्ड की तरह सटीक है और इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।


Official WebsiteClick Here
Sarkari Yojana PortalClick Here
IMD PortalIMD Portal

Leave a Comment